Keyword क्या है ,क्यों जरुरी है और कैसे रिसर्च करें

keyword kya hai

Keyword क्या है : दोस्तों अगर आपको कुछ टाइम Blogging में हो गया है तब तो आपको जरूर keyword शब्द के बारे में पता होगा लेकिन अगर आप बिलकुल नये हैं तो आपको इसके बारे शायद बहुत ज्यादा पता न हो |

तो आज हम इस पोस्ट में आपको कीवर्ड के बारे में पूरी सटीक जानकारी देने वाले हैं साथ ही आपको ये भी बताएंगे की ब्लॉग्गिंग की दुनिया में कीवर्ड की कितनी ज्यादा importance है |

पहली बात तो हम सभी ये तो जानते ही हैं की हमारे Blog के लिए ट्रैफिक लाने में सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट रोल Google के सर्च इंजन का है लेकिन Google से ट्रैफिक तभी आएगा जब हम अपने ब्लॉग पोस्ट का SEO करते हैं |

और कीवर्ड हमारे SEO (search engine optimization) का सबसे बड़ा और पहला स्टेप होता है| बिना keyword के बारे में पूरी अच्छी जानकारी के हम कभी भी अपने Blog पोस्ट का SEO कर ही नहीं सकते और फिर कभी भी हमे Google से ट्रैफिक हमे नहीं मिल पायेगा |तो कीवर्ड के बारे पूरी जानकारी होना बहुत ही जरुरी है |

और मै आपको एक बहुत ही जरुरी बात भी बता दूँ की आपके टॉपिक से रिलेटेड कुछ चुनिंदा keyword आपको blogging में सफल बना सकते हैं |

Keyword क्या है

keyword kya hai

कुछ ऐसे phrase या sentence होते हैं जिन्हे आम लोग इंटरनेट या google पर अपने सवाल का जवाब ढूढ़ने का लिए प्रयोग करते हैं |और वही phrase या sentence हमारे जैसे Blogger के लिए कीवर्ड होते हैं |

मै आपको एक example भी दे देता हूँ – मान लीजिये मुझे seo के बारे में जानना है तो मै google के सर्च box में गया और मैंने type किया SEO क्या है अब मेरे लिए तो ये एक sentence हुआ जिसकी मदद से मै अपने सवाल का जवाब google से ले पाउँगा |

लेकिन SEO टॉपिक से रिलेटेड ब्लॉग्गिंग करने वाले व्यक्ति के लिए ये एक कीवर्ड है|

Keyword क्यों जरुरी है

keyword क्या है ये तो आपको पता लग गया लेकिन ये हम ब्लॉग्गिंग करने वालों के लिए जरुरी कैसे है? तो चलिए अब ये जानते हैं |

जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया की Google का सर्च इंजन आपके लिए सबसे बड़ा source है अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए लेकिन इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट का SEO करना पड़ेगा और SEO का सबसे पहला और बहुत जरुरी step है कीवर्ड |

जी हाँ कीवर्ड, SEO का सबसे पहला और बहुत जरुरी स्टेप है |जब भी आप किसी particular टॉपिक पर पोस्ट लिखते हो और उस पर उन phrase या फिर sentence का प्रयोग नहीं करते हो जो लोग Google पर आपके पोस्ट टॉपिक के बारे में जानने के लिए use करते हैं |

तो कभी भी google के robots ये नहीं समझ पाएंगे की आपने पोस्ट किस टॉपिक के ऊपर लिखा है जिसके कारण वो आपके post को कभी भी अपनी search engine में रैंक ही नहीं करेगा और फिर आपको ट्रैफिक भी नहीं मिलेगा |

क्योंकि जो Google के robots हैं वो एक मशीन हैं हालाँकि google उन्हें हमेशा अपडेट करते रहता है ताकि वो हम इंसानो जैसा सोच सके लेकिन फिर भी वो पोस्ट में उन similar words,phrase या sentence की खोज करते हैं जिन्हे लोग google के search बॉक्स में ढूढ़ते हैं |

यह भी पढ़े :

BLOG किस TOPIC पर बनाये – जानिए BEST BLOG TOPIC IDEAS IN HINDI

BLOG को एक प्रोफेशनल तरीके से डिज़ाइन कैसे करें – पूरी जानकारी

अब आप समझ ही गए होंगे की आपके अपने पोस्ट को google में ranking दिलवाने के लिए पोस्ट में कुछ ऐसे phrase या कीवर्ड का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है जिन्हे लोग गूगल पर सर्च करते हैं ताकि आपके पोस्ट टॉपिक से रिलेटेड google के robots समझ पायें |

लेकिन किस तरह के कीवर्ड का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट को google की रैंकिंग सबसे ऊपर ला सकते हो ये जानने के लिए आपको पता होना चाहिए की कीवर्ड कितने प्रकार के होते हैं तो चलिए अब ये जान लेते हैं –

Keyword कितने प्रकार के होते हैं

वैसे तो कीवर्ड सिर्फ दो प्रकार के होते हैं लेकिन SEO के मुताबिक हम देखें तो इसके तीन प्रकार मिलते हैं-

Short Tail Keyword

Long Tail Keyword

LSI Keyword

Short Tail Keyword

इस तरह keyword सिर्फ एक word के ही होते हैं | जैसे – SEO अब हालाँकि एक ब्लॉगर लिए इस कीवर्ड पर searches तो बहुत होंगे मतलब की सबसे ज्यादा लोग इसी short tail word का प्रयोग करते हैं | लेकिन इस word पर कम्पटीशन भी काफी होता है |

इसलिए हमेशा किसी भी new bloggers को short tail keyword को target करके पोस्ट नहीं लिखना चाहिए |

Long Tail Keyword

2 से 3 या उससे अधिक words के मिश्रण से जो sentence बनता है उसे Long Tail keyword कहते हैं | जैसे – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये,घर बैठे पैसे कैसे कमाये आदि |

आपको एक ब्लॉगर के तौर पर हमेशा long tail keyword select करना चाहिए क्योंकि इस पर short tail कीवर्ड के मुकाबले कम्पटीशन कम मिलता है |

और एक और फायदा ये होता है की आप long tail keyword पर आप short tail keyword को भी target कर सकते हो जैसे – आपका कीवर्ड है what is seo in hindi तो इसमें आप देखो की seo in hindi भी अपने आप में एक keyword है |

मतलब की जब लोग what is seo in hindi सर्च करेंगे तब भी आपका पोस्ट रैंक होगा तो ट्रैफिक मिलेगा और अगर कोई seo in hindi search करेगा तो उसमे भी आपके पोस्ट रैंक होने पर आपको ट्रैफिक मिलेगा जबकि पोस्ट एक ही होगा |

LSI Keyword

LSI का पूरा नाम Latent semantic indexing है | ये Basically वो words होते हैं जो आपके main keyword से मिलते जुलते होते हैं | Google robots आपके कीवर्ड के अलावा उससे जुड़े और भी वो word जो लोग google में सर्च करते हैं उन्हें आपके पोस्ट में ढूढ़ता है जिसके बाद उसके लिए और आसान हो जाता है आपके पोस्ट के बारे में पता लगाना |

इसलिए आपको अपने पोस्ट में अपने keyword के साथ -साथ ऐसे LSI Keywords का इस्तेमाल भी जरूर करना है | जैसे मान लीजिये आपके पोस्ट का main keyword है – SEO क्या है तो इससे रिलेटेड words जैसे SEO in hindi , seo क्या होता है और what is seo in hindi आदि को भी google robots आपके पोस्ट में सर्च करते हैं |

keyword density क्या है

ये शब्द आपने बहुत सुना होगा लेकिन ये actual में है क्या ?

आपने अपने पुरे पोस्ट में कितनी बार अपने main keyword का प्रयोग किया है keyword density कहलाता है | मान लीजिये की आपने 2000 word का एक पोस्ट लिखा SEO क्या है इस कीवर्ड के ऊपर अब आपने पुरे पोस्ट में कितनी बार SEO क्या है को add किया है वो होगा उसका keyword density

एक बात हमेशा आपको ध्यान रखनी है की आपको keyword stuffing बिलकुल भी पोस्ट में नहीं करनी है मतलब की जानबूझ में बहुत ज्यादा बार अपने main keyword का इस्तेमाल नहीं करना है सिर्फ अपने पुरे पोस्ट के length के मैक्सिमम आपको 2% ही कीवर्ड का प्रयोग करना है |

नहीं तो google robots आपके पोस्ट में keyword stuffing होने की वजह से रैंक नहीं करेंगे |

Keyword Research कैसे करें

अभी तक आपने हमारे इस पोस्ट में जान लिया है की कीवर्ड क्या है और क्यों जरुरी है साथ ही कितने प्रकार के होते हैं अब आपके मन में सवाल ये भी जरूर होगा की keyword को research कैसे करें ?

दोस्तों कीवर्ड को रिसर्च करने का एक process होता है जो आपको फॉलो करना है –

Step 1 – keyword ideas

keyword kya hai

सबसे पहले आपको ये जानना है की मेरे टॉपिक से रिलेटेड लोग क्या गूगल पर सर्च कर रहे हैं इसके लिए आपको सिर्फ google के सर्च box में जाना है और अपने टॉपिक जैसे- SEO टाइप करना है फिर बिना enter press किये आप देखोगे google खुद ही आपको कुछ suggestion दे रहा होता है |

अब आपको इन suggestion में से long tail वाले suggestion को pick करना है | ऐसे आपको 10 के करीब suggestion ले लेने हैं कही एक sheet में save कर लें | इसके अलावा आप quora से भी इस तरीके के suggestion ले सकते हो |

Step 2 – Keyword search volume और कम्पटीशन

अब आपको कुछ tools की मदद चाहिए होगी जो आपको उन keyword जिसकी आपने ऊपर लिस्ट बनाई search volume बताएंगे मतलब आपको ये बताएंगे की कितने लोग महीने में इस कीवर्ड को search करते हैं |

अब ये जो keyword research tool होते हैं कुछ paid होते हैं जो आपको accurate तो बताते हैं लेकिन महंगे हैं जो new bloggers नहीं ले सकते हैं इसलिए मैं यहाँ पर आपको कुछ free tools के बारे में बताता हूँ –

Google Keyword planner – ये खुद google का ही है और इसका डाटा काफी accurate होता है लेकिन इसका एक issue ये है की ये आपको बिलकुल सटीक नंबर नहीं बताता जैसे – 1000 लोग search करते हैं ऐसे नहीं बताता हैं बल्कि 1k – 10k ऐसे बताता है तो इससे आपको सही -सही आईडिया नहीं लग पता है |

ubersuggest– ये भी free keyword research टूल है जो दुनिया के मशहूर ऑनलाइन marketing expert Neil patel जी का है | अगर आपने अभी ब्लागिंग start की है तो आप यहाँ से keyword research कर सकते हैं इसमें आपको ये भी पता लग जाता है की इस कीवर्ड में कितना कम्पटीशन है |

keyword everywhereये सबसे best tool है कीवर्ड research के लिए जिसे मै आपको personally recommend करता हूँ| हालाँकि अब ये paid हो चूका है लेकिन बहुत ही cheap rate है,

इसका data काफी accurate होता है और ये एक chrome एक्सटेंशन हैं मतलब की एक बार enable करने पर ये आपको google के search page पर ही किसी भी कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम बता देता है | तो काफी सही tool है |

अब सर्च वॉल्यूम पता करने के लिए मैंने आपको tools बता दिए है अब इन कीवर्ड पर कम्पटीशन कितना है मतलब की google पर इस कीवर्ड पर कितने लोगों ने पहले से पोस्ट लिखा है जो रैंक हो रहे हैं ये जानने के लिए आप moz tool को use कर सकते हो ये भी chrome एक्सटेंशन है और free है |

Keyword को कहाँ -कहाँ पोस्ट में place करें

अब आपने कीवर्ड तो decide कर लिया है और उस पर पोस्ट लिखना शुरू भी कर दिया लेकिन सवाल ये है की पोस्ट में कहाँ -कहाँ मुझे इस कीवर्ड का use करना है ताकि मेरी पोस्ट google में रैंक करे चलिए ये जानते हैं –

Post के title में

पोस्ट के Url में

पोस्ट में meta description में

पोस्ट के फर्स्ट और लास्ट पैराग्राफ में

पोस्ट के H2,h3 heading में

अंतिम शब्द

मुझे पूरी आशा है दोस्तों मेरे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको keyword क्या है और उसके साथ काफी कुछ कीवर्ड के बारे में जानकारी हो चुकी होगी |

अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हमारे इस पोस्ट या फिर हमारे ब्लॉग के बारे में है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हैं |

और ब्लॉग्गिंग से जुडी ऐसी ही useful जानकारी के लिए हमारे Email Newsletter को subscribe और Facebook पेज को like जरूर करें |

Deepak Bhandari

Hello friends! मै DeepakBhandari.in का फाउंडर हूँ, मुझे डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन बिज़नेस से related टॉपिक के बारे मे जानना और साथ ही उस जानकारी को लोगों के साथ शेयर करना काफी अच्छा लगता है | इस ब्लॉग के जरिये मेरी कोशिश है की आप लोग अपने बिज़नेस या करियर को ऑनलाइन grow कर पायें |

7 thoughts on “Keyword क्या है ,क्यों जरुरी है और कैसे रिसर्च करें

  1. thank you so much jarur hmare es blog ke jariye yahi koshish rhegi or agr aapko hmari ye jankari helful lgi to please ese or logon tk bhi pahuchange me hmari mdad karen agr aap koi blog chalate h to hmare es post ko bhi add kare.

    1. 5 se 6 bar use kr skte ho agr aap worpdress use krte ho to usme yoast seo ya rank math plugin use kro wo aapko bta deta hai ki kitni bar keyword ko post me use krna sahi rhega wo apako indicate kr det hai thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link