10 Best SEO Tools in Hindi में जानिए

10 Best SEO Tools in Hindi

आज के पोस्ट में हम 10 Best SEO Tools in Hindi में जानने वाले हैं | अगर आप ब्लॉग्गिंग या वेबसाइट प्रमोशन के फील्ड से जुड़े हो तो आपको जरूर SEO की महत्व के बारे में पता होगा|

दोस्तों अगर आप SEO क्या है और इसका क्या इम्पोर्टेंस है इसके बारे में विस्तार में जानना चाहते हो तो मैंने पहले ही इसके बारे में एक डिटेल पोस्ट लिखा हुआ है जिसे मैं नीचे शेयर कर रहा हूँ आप उसे जरूर पढ़ लेना |

SEO क्या है और क्यों जरुरी है

अब दोस्तों बात करते हैं हमारे आज के पोस्ट के बारे में जब हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग का SEO करने की बात करते हैं तो हमे SEO के कई टूल्स की मदद लेनी पड़ती है जैसे कीवर्ड रिसर्च करने के लिए, अपने वेबसाइट की स्पीड कैसी है या फिर हमारी वेबसाइट रेस्पॉन्सिव है या नहीं और भी बहुत कुछ जानने के लिए हमे SEO के बेस्ट टूल्स चाहिए |

बिना बेहतरीन SEO टूल्स की मदद के हम कभी भी अपने वेबसाइट/ब्लॉग के लिए SEO नहीं कर सकते हैं | तो चलिए SEO के बेस्ट 10 टूल्स के बारे में जानते हैं –

10 Best SEO Tools in Hindi

10 Best SEO Tools in Hindi
10 Best SEO Tools in Hindi

1. Ahrefs: SEO Keyword Tool

Ahrefs ऑनलाइन SEO का सबसे बेस्ट टूल्स में से एक है | वेबसाइट क्रॉलिंग के मामले गूगल के बाद Ahrefs का ही नम्बर आता है |

यह टूल इस बात पर प्रकाश डालता है कि आपकी वेबसाइट के किन हिस्सों को खोज इंजन में बेहतर रैंक देने के लिए सुधार की आवश्यकता है।

Ahrefs का use आप अपने टॉप कॉम्पिटिटर के बैकलिंक चेक करने के लिए भी कर सकते हो जिससे आपको बेस्ट आईडिया मिलता है की आप कैसे बैकलिंक बना सकते हो |

Keyword Research कैसे करें – हिंदी में पूरी जानकारी

सैयद इरफान अजमल, Growth Marketing Manager at Ridester SEO कीवर्ड टूल Ahrefs को प्यार करता है। उन्होंने कहा, “जब यह SEO research, रैंक ट्रैकिंग, competitor research, SEO ऑडिट, वायरल सामग्री अनुसंधान और बहुत कुछ जैसे एसईओ के विभिन्न पहलुओं की बात आती है, तो निश्चित रूप से हमारे सबसे पसंदीदा उपकरण हैं।” हम अपनी साइट और अपने प्रतिस्पर्धियों को इसमें जोड़ते हैं।

2. Google Search Console: Top SEO Tool

Google Search Console एक वेबसाइट के साथ सभी के लिए मुफ्त में पेश किया गया | Google Search Console आपको Google SERP में अपनी वेबसाइट की उपस्थिति पर नज़र रखने और रिपोर्ट करने देता है।

आपको बस अपनी वेबसाइट पर एक कोड जोड़कर या Google Analytics के माध्यम से अपनी वेबसाइट को सत्यापित करने की आवश्यकता है और आप अपने साइटमैप को अनुक्रमण के लिए प्रस्तुत कर सकते हैं।

सर्च कंसोल आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि Google और उसके उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को कैसे देखते हैं और आपको Google खोज परिणामों में बेहतर प्रदर्शन के लिए अनुकूलन करने की अनुमति देते हैं।

यह नई वेबसाइटों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि इससे साइट मालिकों को खोज अनुक्रमण के लिए वेब पेज सबमिट करने की सुविधा मिलती है।

3. SEMRush: Marketing SEO Tools

SEMRush के बारे विशेषज्ञों का मानना है कि वे आपको अपनी रैंकिंग का आसानी से आकलन करने के साथ-साथ परिवर्तनों और नए रैंकिंग अवसरों की पहचान करने देते हैं। इस SEO टूल की सबसे लोकप्रिय विशेषताओं में से एक है |

इसके अलावा SEMRush आपको डोमेन बनाम डोमेन विश्लेषण, जो आपको आसानी से अपनी वेबसाइट की तुलना अपने प्रतिस्पर्धियों से करने की अनुमति देता है।

यदि आप अपनी वेबसाइट के search data, ट्रैफ़िक, या यहां तक कि अपने प्रतिस्पर्धियों को बेहतर ढंग से समझने में सहायता के लिए एनालिटिक्स रिपोर्ट की तलाश कर रहे हैं, तो आप कीवर्ड और डोमेन की तुलना करने में SEMRush में सक्षम होंगे।

Outbrain, के वरिष्ठ एसईओ और कंटेंट मैनेजर, लीराज पोस्टन, SEMRush को सर्वश्रेष्ठ एसईओ टूल में से एक के रूप में सुझाते हैं। वह कहती हैं, “मेरा पसंदीदा एसईओ उपकरण” ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक इनसाइट्स “की सुविधा वाला SEMRush है।”

यह सुविधा मुझे अपने सभी प्रमुख लेखों को एक डैशबोर्ड के साथ संबंधित कीवर्ड, सोशल शेयर और word count के साथ देखने देती है। यह मुझे एक quick overview देता है कि क्या काम कर रहा है और कहां अनुकूलन करना है।

मैं आमतौर पर अपने दैनिक कार्य पर SEMrush का उपयोग करता हूं, इस उपकरण से प्यार करता हूं, और हमारी साइट स्वास्थ्य का अनुकूलन करने के लिए इसकी साइट ऑडिट का उपयोग करके प्यार करता हूं। जब से हमने SEMrush का उपयोग करना शुरू किया, हमने अपनी साइट के स्वास्थ्य में 100% अधिक सुधार किया, और हमने अपने content pages से conversions  को 15% अधिक बढ़ाया। ”

4. KWFinder: SEO Keyword Tool

KWFinder टूल आपको long tail कीवर्ड खोजने में मदद करता है जिसमे कम्पटीशन कम होता है | साथ ही इसका रैंक ट्रैकर टूल आपको एक प्रमुख मीट्रिक के आधार पर अपने सुधार को ट्रैक करते हुए आसानी से अपनी रैंकिंग निर्धारित करने में मदद करता है।

यदि वह पर्याप्त नहीं है, तो आपको अपनी वेबसाइट को और भी ऊंचा रैंक देने में मदद करने के लिए नew keyword ideasमिलते हैं |

5. Moz Pro: SEO Software

Moz को SEO एक्सपर्ट्स सबसे बेहतरीन टूल्स में से एक मानते हैं | कुछ विशेषज्ञों ने इस बारे में जानकारी दी कि Google के नियमित एल्गोरिथ्म में परिवर्तन के बावजूद MOZ हमेशा अप टू डेट रहता था।

कई लोगों ने Moz के चैट पोर्टल की प्रशंसा की जो उन्हें हमेशा पूछे जाने वाले प्रत्येक प्रश्न के लिए एक सुखद प्रतिक्रिया प्राप्त करने की अनुमति देता है। चाहे आप कीवर्ड की सिफारिशों या साइट क्रॉल की तलाश कर रहे हों, मोज एक पूर्ण-सेवा पावरहाउस है।

आप अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन के बारे में great insights प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसे कैसे सुधारें। उनके पास एक मुफ्त मोजर टूलबार भी है जिसे आप किसी भी पेज को ब्राउज़ करते समय अपनी वेबसाइट के मैट्रिक्स को देखने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

6. Ubersuggest: Keyword Tracking Tool

Neil Patel द्वारा विकसित Ubersuggest, एक मुफ्त Keyword Research टूल है जो आपको कीवर्ड की पहचान करने में मदद करता है

और साथ ही टॉप रैंकिंग SERPs से लंबी-लंबी phreses को दिखाते हुए उनके पीछे खोज के इरादे को बताता है, आप अपनी वेबसाइट पर उपयोग करने के लिए सही कीवर्ड पा सकते हैं।

मेट्रिक्स Ubersuggest इसकी रिपोर्ट में शामिल हैं कीवर्ड सर्च वॉल्यूम , competition, CPC और seasonal trends। ऑर्गेनिक SEO और पेड PPC दोनों के लिए बढ़िया, यह टूल यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है कि कोई कीवर्ड टारगेट करने लायक है या कितना प्रतिस्पर्धी है।

7. SpyFu: Free SEO Tools

SpyFu का एक अद्भुत प्रीमियम version है, अगर आप अभी स्टार्टिंग फेज में हैं तो आपके लिए ये टूल बहुत बढ़िया है और जैसे ही आपको कुछ फायदा होने लग जाये आप इसका premiem version भी use आसानी से कर सकते हैं |

किस कीवर्ड पर कितना कम्पटीशन है इस टूल के मदद से आप आसानी से पता कर सकते हो | इसके अलावा आप अपने कॉम्पिटिटर के द्वारा प्रयोग होने वाले कीवर्ड का भी analysis कर सकते हो |

स्पार्क डिजाइन के Senior Project Manager एडेल स्टीवर्ट, एसईओ सॉफ्टवेयर SpyFu के लिए पर्याप्त नहीं हैं। वह कहती हैं, “मैंने past में SEMrush और Agency Analytics का उपयोग किया है, लेकिन SpyFu का मेरे ग्राहक के प्रतिद्वंद्वियों पर एकतरफा प्रभाव है।

SpyFu की सभी विशेषताएं महान हैं, लेकिन मेरा पूर्ण पसंदीदा एसईओ रिसर्च फीचर है। आप एक प्रतियोगी के डोमेन में प्लग इन कर सकते हैं और अपनी स्वयं की एसईओ रणनीति पर जानकारी पा सकते हैं। आप यह देख सकते हैं कि वे अपने जैविक स्टैंडिंग के लिए कौन से कीवर्ड का भुगतान करते हैं, अपने मुख्य कीवर्ड की समीक्षा करें और यहां तक कि अपने कीवर्ड समूहों का भी आकलन करें। SpyFu का उपयोग करना मेरे ग्राहक की एसईओ सफलताओं का अभिन्न अंग रहा है |

8. Woorank: SEO Ranking Tool

एक top SEO analysis tool के रूप में, Woorank आपके मार्केटिंग डेटा को ट्रैक करने और रिपोर्ट करने के लिए free और paid options प्रदान करता है।

आप अपने प्रतिद्वंद्वियों को यह पता लगाने के लिए प्लग इन कर सकते हैं कि वे किस कीवर्ड को टारगेट कर रहे हैं ताकि आप उनके साथ ओवरलैप कर सकें।

यह समझने का प्रयास करें कि users औरसर्च इंजन को सर्वोत्तम तरीके से ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कीवर्ड समय के साथ कैसे प्रदर्शन करते हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात, यह समझें कि आपकी technical और content perspective दोनों में क्या कमी है।

9.  Google Trends: SEO Checker Tool

Google Trends को हालंकि लॉन्ग टर्म कीवर्ड searches पता लगाने के हिसाब से बनाया गया है, लेकिन यह न केवल आपको किसी कीवर्ड के बारे में जानकारी देता है, बल्कि यह विषय के आसपास के रुझानों में बहुत insight प्रदान करता है, जो किसी भी व्यवसाय के विकास के किसी भी स्तर पर अमूल्य हो सकता है।

यदि आप unsure हैं कि आपके लिए कौन से trends हैं, तो यह उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा एसईओ टूल है।

10. Siteliner: SEO Analysis Tool

Siteliner एक SEO checker tool है जो आपको अपनी वेबसाइट पर डुप्लिकेट कंटेंट खोजने में मदद करता है।

इस तरह से SEO Tool ,Siteliner के साथ आप duplicate content, broken links, average page size and speed, the number of internal links per page, और बहुत कुछ खोजने के लिए अपनी पूरी वेबसाइट को स्कैन करने में सक्षम होंगे |

यह टूल आपकी वेबसाइट की तुलना इस उपकरण के साथ जाँच की गई वेबसाइटों के औसत से करता है जिससे आप बेहतर तरीके से समझ सकें कि आप कहाँ खड़े हैं।

ये वीडियो हमने Amit Tiwari यूट्यूब चैनल से लिया है

अंतिम शब्द

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है मेरे इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको 10 Best SEO Tools in Hindi में जानकारी अच्छे से मिल गयी होगी |

और अब आप sure होने की आपको अपनी वेबसाइट के लिए किन-किन SEO tools की मदद लेनी चाहिए |

अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हमारे इस पोस्ट या फिर हमारे ब्लॉग के बारे में है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं |

और Blogging,SEO ,डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन बिज़नेस  की दुनिया से संबधित ऐसी ही useful जानकारी पाने के लिए हमारे ईमेल newsletter को सब्सक्राइब और Facebook पेज को जरूर लाइक करें |

Deepak Bhandari

Hello friends! मै DeepakBhandari.in का फाउंडर हूँ, मुझे डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन बिज़नेस से related टॉपिक के बारे मे जानना और साथ ही उस जानकारी को लोगों के साथ शेयर करना काफी अच्छा लगता है | इस ब्लॉग के जरिये मेरी कोशिश है की आप लोग अपने बिज़नेस या करियर को ऑनलाइन grow कर पायें |

2 thoughts on “10 Best SEO Tools in Hindi में जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link