Best Image Size for a Blog Post & Thumbnail in Hindi

Best Image Size for a Blog Post- Hello Friends आज के इस Article में हम बात करने वाले हैं की एक Blog के अंदर हमें कितने Size की Image को Upload करना चाहिए, जिससे हमारे Blog Post Image में Quality भी हो और हमारा Blog Fast Speed से Open हो।

Best Image Size for a Blog Post

नमस्कार, जैसा की हम सभी जब Blogging Start करते हैं तो हमारे पास कई सवाल होते हैं जिनमें से एक बहुत ही Common सा सवाल है की हमें कितने Size की Image को अपने Blog Post और Thumbnail में Use करना चाहिए। क्योंकि Google के Search Algorithm के According अगर आप कम Size की Image का इस्तिमाल करते हैं तो Google आपके Post को Rank नहीं करता है। इसलिए आप कह सकते हैं की Blog Post की Ranking में Image की Size का भी बहुत योगदान होता है।

इसीलिए आज हम इस topic पर Particular एक Article Publish कर रहे हैं जिससे आपको इस  Topic से Related सभी Important Information मिल सके और आपको दोबारा इस सवाल को Google पर Search करने की जरुरत ना पड़े।

Blog Post Image & Thumbnail

सबसे पहले समझ लेते हैं की Blog Post Image और Thumbnail Image की Size से Blog पर क्या फर्क पड़ता है, तो जब बात आती है Blog Post Image की तो आपको मालूम होगा कि आप जितनी ज्यादा Images को अपने Blog Post में Upload करेंगे आपका Post उतना ही Slow Open होगा, क्योंकि Images Load होने में थोड़ा अधिक समय लेती है।

लेकिन हाल ही में Google ने अपने Serch Algorithm में कुछ Updates किये हैं जिनके According अब आपके Blog पर Available Images सिर्फ तभी Open होंगी जब User Page को Scroll करेगा। कहने का मतलब यह है की मान लीजिये आपने 1st Paragraph के बाद एक Image को Upload किया है और 5th Paragraph के बाद एक दूसरी Image को Upload किया है, ऐसे में User जब आपके Article को Open करता है।

तब सबसे पहले वह 1st Paragraph को  देखता है इसलिए पहली Image ही Load होगी जबकि बाकी की Image Load ही नहीं होगी जिससे आपका Page Fast Speed में Open होगा, और जब User Scroll करके पेज को निचे करेगा जैसे की 5th Paragraph पर जाएगा तब आपकी दूसरी Image Load हो जाएगी।

इस तरह से Blog Post Image की अगर आप Size सही रखते हैं तो आपका Blog Post तेजी से Open होगा और अब बात आती है Thumbnail की तो इससे Blog Post पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन Thumbnail का फर्क आपको Home Page में Show होता है।

यहाँ हम आपको बता दें की आप जितने ज्यादा Number of Blog Posts को Home Page पर Show करेंगे उतना ही ज्यादा आपका Home Page Load होने में Time लगाएगा, इसलिए कोशिश करें की 5 से 6 Post को ही लगाएं जिससे आपका Blog Fast Speed में Load होगा और आपके New Post User को Show होंगे जिससे Traffic में भी कोई समस्या नहीं होने वाली है।

Best Image Size for a Blog Post

सबसे पहले हम Blog Post में Upload होने वाली Image के Size के बारे में बात करते हैं, इस Topic से Related हमने कई Blog posts को Read किया और ज्यादातर Bloggers कहते हैं की आपको 650 Weight वाली Images को Upload करना चाहिए। लेकिन हाल ही में हमने Webmaster में आयी Error को देखा तो Webmaster के अनुसार आपके Blog में use होने वाली Image की Weight 1200 Pixel होनी चाहिए।

अगर आप अपने Blog Post Image की Size को 1200Pixel से कम रखते हैं तो आपको भी Webmaster में Error देखने को मिल सकती है। इसलिए अब हमें Weight का तो Idea मिल गया कि हमें अपने Blog Post के लिए 1200Pixel की Image को Upload करना होगा लेकिन Height के बारे में Webmaster ने कुछ ख़ास Information नहीं दी है।

ऐसा इसलिए की Height के मामले में आप अपने content के According Image की Height रख सकते हैं, लेकिन हम सभी हमेशा Image की Size के According Content Design करते हैं इसलिए हमारे According 630Pixel aur 720 Pixel दोनों ही Image की Height के लिए Best होते हैं।

इसे ऐसे समझते हैं आप अपने Blog Post के लिए 1200PX * 630PX की Image का इस्तिमाल करें या 1200px * 720px का इस्तिमाल करें दोनों ही Image Size आपके Blog Post के लिए ठीक हैं।

Best Image Size

इसके बाद बात करते हैं की आपकी Image कितने KB की होनी चाहिए, पहले ही बता दें की Image Size को MB में मत ले जाइएगा नहीं तो वह Load होने में बहुत ही ज्यादा समय लेगी। अब KB की बात करें तो आपके Image 80KB से 180KB के बीच हो तो ज्यादा Best है। क्योंकि अगर आप 80KB से कम की Image बनाते हैं तो आपके Image की Quality ख़राब हो जाएगी जिससे User Experience आपके ब्लॉग पर बहुत ख़राब होने वाला है।

और अगर आप 180KB से ज्यादा Size की Image बताते हैं तो Loading में Problem Create होने लगेगी। इसलिए आप कोशिश करें की आप इसके बीच ही Image की Size को रखें तो आपके Blog Post के लिए ज्यादा Best होगा।

Perfect Shape & Size की Image कैसे बनाये

अब सवाल आता है कि हम Perfect Shape & Size की Image को कैसे बना सकते हैं तो Online बहुत सारे Tools हैं लेकिन हम आपको यही Suggest करेंगे की आप Photoshop का use करें क्योंकि Photoshop से आप बिलकुल  Perfect Shape & Size की Image Design कर सकते हैं और साथ ही Image की Size को भी Control कर सकते हैं।

जिससे अगर आप 1200 * 630 Pixel की Image को Design करते हैं तो Online Tools का इस्तिमाल करने पर आपके Image की Size Aprox 200 से 250 KB के बीच होगी, जोकि आपके Blog Post के लिए Perfect नहीं है। लेकिन जब आप Photoshop का इस्तिमाल करते हैं तो आप Size को Control कर सकते हैं।

जैसा की Upar दी गयी Image में देखें तो हमने Image की Quality को Maximum रखा है तो Image की Size 135.6 KB Show हो रही है अब अगर हमें इस Size को थोड़ा बढ़ाना हो तो हम Miximum Option के ठीक निचे दिए गए Size Scroller को थोड़ा बढ़ा देंगे तो हमारे Image की Size और बढ़ जाएगी और अगर कम करेंगे तो Image की Size कम हो जाएगी।

इस तरह से आप Photoshop का इस्तिमाल करके Perfect Shape & Size की Image को Design कर सकते हैं अऊर Best Image Size for a Blog Post को पा सकते हैं।

Thumbnail Image Size

Thumbnail Image Size की बात करें तो यह आपके Theme पर Depend करती है की आप जिस Theme का इस्तिमाल कर रहे हैं वह कितने Pixel की Image को Support करता है या Show करता है। अब बात आती है Size की तो आप Blog Post  यहाँ भी 80 KB से 180KB के बीच की Image का इस्तिमाल करें तो आपके Blog के लिए बेहतर होगा।

लेकिन Home Page पर आप Maximum 6 Post को ही Show करें जिससे आपके Blog के Home Page की Loading Speed बिलकुल सही रहे आपका Blog Fast Load हो।

In Conclusion

Best Image Size for a Blog Post के अंदर हमने पूरी कोशिश की है की आपको सिर्फ Specific Shape & Size के बारे में बताया जाए जिससे आप बिलकुल भी Confuse ना हो, और सही Shape & Size की Image को आसानी से Design  अपने Blog में Use कर सकें। जिससे आपके Blog की Loading Speed भी सही रहे और User Experience भी बेहतर हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Google Chrome Me Popup Adds Ko Kaise Block Karen
Next post 10 Tips: Google Adsense Account Approve in 7 Days